17-Jan-2022- उत्तर प्रदेश लेखपाल भर्ती परीक्षा 2022 की तयारी से संबन्धित एक दिवसीय ऑनलाइन परामर्श सत्र का आयोजन

करियर एडवाइजरी समिति, देवनागरी महाविद्यालय गुलावठी के तत्वावधान में उत्तर प्रदेश लेखपाल भर्ती परीक्षा 2022 को लेकर एक दिवसीय ऑनलाइन परामर्श सत्र का आयोजन किया गया। परामर्श के सत्र की अध्यक्षता करते हुए प्राचार्य प्रोफेसर योगेश कुमार त्यागी ने कहा की विद्यार्थियों को अपनी क्षमता के का आकलन करते हुए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करनी चाहिए। उन्होंने शिक्षकों द्वारा छात्रों से लगातार संवाद स्थापित करने के प्रयासों की सराहना की।

परामर्श सत्र के मुख्य वक्ता गुलाब सिंह हिंदू महाविद्यालय,चांदपुर, बिजनौर के शिक्षाशास्त्र के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ सज्जाद अली जैदी ने कहा कि लेखपाल परीक्षा में साक्षात्कार नहीं है। उन्होंने बताया कि 12वीं पास वे अभ्यर्थी जो टीईटी की परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं, वे इस परीक्षा में आवेदन करने के पात्र हैं। इसमें दो घंटे में सौ प्रश्न हल करने होंगे। गलत उत्तर पर चौथाई अंको की माइनस मार्किंग होगी। सामान्य हिंदी, सामान्य गणित, सामान्य ज्ञान तथा ग्रामीण समाज एवं विकास से 25-25 प्रश्न पूछे जाएंगे। उन्होंने विद्यार्थियों को प्रत्येक विषय से संबंधित किताबें जैसे हिंदी के लिए अरिहंत या लुसेंट या नालंदा प्रकाशन, सामान्य ज्ञान के लिए लुसेंट अथवा एनसीईआरटी की छठवीं से आठवीं तक की किताबें तथा घटना चक्र का वार्षिकांक, गणित के लिए आर एस अग्रवाल तथा किरण प्रकाशन की पुस्तकें, ग्रामीण समाज तथा विकास के लिए उपकार अथवा अरिहंत प्रकाशन के साथ योजना तथा कुरुक्षेत्र पढ़ने की सलाह दी। उन्होंने कहा की परीक्षा में सफलता के लिए निरंतर अभ्यास तथा स्मार्ट स्टडी जरूरी है। इसके लिए योग तथा रचनात्मक गतिविधियों को भी अपने समय सारणी में शामिल करना चाहिए। पढ़ने में रुचि न होने पर धीरे-धीरे समय बढ़ाएं तथा अपनी अभिवृत्ति विकसित करें।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए डॉ पुष्पेंद्र कुमार मिश्र ने कहा कि शिक्षा के माध्यम से चरित्र निर्माण करना तथा सक्षम बनकर समाज की सेवा करना ही शिक्षा का उद्देश्य है।

करियर एडवाइजरी समिति के संयोजक पीयूष त्रिपाठी ने बताया की करियर के विभिन्न विकल्पों पर लगातार ऑनलाइन तथा ऑफलाइन परामर्श सत्रों का आयोजन किया जाएगा।

मुख्य वक्ता का परिचय डॉ विनय कुमार सिंह ने दिया। इस अवसर पर डॉ ममता शर्मा डॉ अवधेश कुमार सिंह, संदीप कुमार सिंह, श्रीमती विनीता गर्ग, भवनीत सिंह बत्रा तथा अनेक छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

दैनिक जागरण 17.01.2022