छात्रवृत्ति आवेदन प्रक्रिया के संबंध में कॉलेज निर्देश (College Instructions Reg. Scholarship Application Process)

  • फीस संबंधी- आवेदन फॉर्म में शुल्क संबंधित विवरण के अंतर्गत अनुमोदित वार्षिक नॉन रिफंडेबल शुल्क के कॉलम मे निम्न फीस राशि अंकित करनी है-
BA/BSc प्रथम वर्षप्रवेश शुल्क में से 565 रुपये घटाकर अंकित करें (उदाहरण- यदि आपने 3000 रुपये की प्रवेश शुल्क का भुगतान किया है तो आपको आवेदन फॉर्म में 2435 रुपये अंकित करना है)
BA/BSc द्वितीय और तृतीय वर्षप्रवेश शुल्क में से 265 रुपये घटाकर अंकित करें (उदाहरण- यदि आपने 3000 रुपये की प्रवेश शुल्क का भुगतान किया है तो आपको आवेदन फॉर्म में 2735 रुपये अंकित करना है)
MA Economics के दोनों वर्ष4500 रुपये अंकित करें
  • छात्र-छात्रा आवेदन की हार्ड कॉपी के साथ निम्न अभिलेखों की मूल/ स्वप्रमाणित प्रतियां स्कैन करें और उनकी एक PDF डॉक्यूमेंट तैयार करें।
    1. आवेदक की माता/पिता/अभिभावक के आय प्रमाण पत्र की छायाप्रति और Verification प्रमाण पत्र
    2. आवेदक के जाति प्रमाण पत्र की छायाप्रति और Verification प्रमाण पत्र
    3. आवेदक के मूल निवास पत्र की छायाप्रति और Verification प्रमाण पत्र
    4. संस्था में जमा की गई शुल्क के प्रमाणस्वरूप रसीद की छायाप्रति।
    5. यदि दो कक्षाओं के बीच गैप हो तो तद्आशय का स्वप्रमाणित शपथपत्र।
    6. आवेदक के बैंक खाते के पासबुक की छायाप्रति जिसपर खाता संख्या एवं आईएफएस कोड अंकित है।
    7. हाईस्कूल के अंकपत्र और प्रमाण पत्र की छायाप्रति।
    8. पिछली परीक्षा उत्तीर्ण करने का अंकपत्र एवं प्रमाण पत्र की छायाप्रति।
    9. आधार कार्ड की छायाप्रति

  • फिर उस PDF डॉक्यूमेंट को इस पेज पर ऊपर दिए गए लिंक (PDF Upload Google Form – CLICK HERE) के माध्यम से अपलोड करना अनिवार्य है।

  • अपलोड करने के उपरांत आवेदन की हार्ड कॉपी/प्रिन्ट आउट सहित संलग्न अभिलेखों की स्वप्रमाणित प्रतियों को महाविद्यालय कार्यालय में जमा करे. यह अनिवार्य है। जमा न करने की दशा में महाविद्यालय द्वारा आवेदन फॉर्म सत्यापित एवं अग्रसारित नहीं किया जा सकता है। जिसके लिए छात्र स्वयं स्वयं जिम्मेदार होगा। अन्तिम तिथि के पश्चात आने वाले आवेदन-पत्रों पर विचार नहीं किया जायेगा।

  • वे विद्यार्थी जो गत वर्ष के परीक्षाफल के अनुसार FAIL है या किसी भी पेपर में BACK आई  है वे पूर्व आवेदन का नवीनीकरण नहीं करें। महाविद्यालय ऐसे आवेदनों को निरस्त मानकर REJECT कर देगा।
  • आवेदन फॉर्म भरने से पहले निदेशक समाज कल्याण उत्तर प्रदेश द्वारा जारी छात्रों हेतु महत्वपूर्ण निर्देशों को स्कालर्शिप पोर्टल पर अवश्य पढ़ें।
  • छात्रवृत्ति का लाभ लेने के लिए विद्यार्थियों को कॉलेज में कम से कम 75% उपस्थिति बनाए रखना अनिवार्य है।